राशिफल

Lunar Eclipse 2019: जानिए, चंद्रग्रहण के दौरान सोना सही या गलत

साल 2019 का पहला चंद्रग्रहण 21 जनवरी को लग रहा है। ग्रहण का सूतक लगा हुआ है और बस कुछ ही देर में ग्रहण शुरू होने वाला है। यह ग्रहण पौष पूर्णिमा पर पड़ रहा है। चंद्रग्रहण होने के साथ लोगों को इससे जुड़े प्रभावों के बारे में भी जानना आवश्यक है। चंद्रग्रहण से आम जन-जीवन भी प्रभावित होता है। लोगों के मन में इससे जुड़ी कई बातों को लेकर दुविधा होती है। इसी में से एक है, ग्रहण के दौरान सोना चाहिए या नहीं हम आपको इस बारे में बताएंगे।

ग्रहण के दौरान सोने को लेकर लोगों में स्पष्टता नहीं है। कई ऐसे काम हैं जिनको ग्रहण के समय करना सही नहीं माना जाता है। शास्त्रों के मुताबिक ग्रहण के समय नहीं सोना चाहिए। दरअसल ग्रहण के दौरान सूतक काल लग जाता है इसलिए सूतककाल में बहुत से काम नहीं करना चाहिए।

Chandra grahan time: 21 जनवरी को लग रहा है साल का पहला चंद्रग्रहण, होंगे ये बदलाव

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार सूतक समय आमतौर पर अशुभ मुहूर्त माना जाता है।
यह एक ऐसी अवधि होती है जिसमें शुभ कार्य करने वर्जित होते है। इसी के चलते ग्रहण में व्यक्ति को सोना नहीं चाहिए। मान्यता है कि इस समय आराम करने या सोने से स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इन्हीं दुष्प्रभाव से बचने के लिए ग्रहण के दौरान सोने से मना किया जाता है।

चंद्रग्रहण के दौरान भूलकर भी न करें ये 7 काम, होगा बड़ा नुकसान

ग्रहण के दौरान भोजन भी नहीं करना चाहिए क्योंकि इस समय भोजन में अशुद्धियां आ जाती हैं। ऐसा खाना खाने से पाचन संबंधी बीमारियां हो सकती हैं। हालांकि गर्भवती महिलाएं, बुर्जुग और बीमार व्यक्तियों को इस मामले में राहत होती है। उनकी शारीरिक अवस्था को देखकर उन्हें छूट होती है कि वे सात्विक आहार ले सकते हैं। इसके अलावा वह नींद और आराम भी कर सकते हैं।

Source : indiatimes.com

Related Articles