राशिफल

घर में इस स्थान को रखेंगे ऊंचा तो दिन ब दिन होते जाएंगे धनवान

जीवन में हर कोई धनवान बनना चाहता है, इसके लिए वह दिन रात मेहनत करता है। लेकिन लाख मेहनत करने के बाद भी उसको जीवन में सफलता नहीं मिलती है। इसमें आपकी गलती नहीं बल्कि आपके घर के वास्तुदोष की है। वास्तु विज्ञान को समझने के लिए और उससे फायदा उठाने के लिए सबसे पहलने अपने घर के कुछ जगह को ऊंचा करना होगा। इससे ना सिर्फ आप आपकी मेहनत रंग लाएगी बल्कि आपका मान-सम्मान भी बढ़ेगा। आइए जानते हैं घर किन स्थान को हमेशा ऊंचा रखें और उससे क्या फायदा होगा…

हमेशा रहती है समृद्धि

वास्तु विज्ञान के अनुसार, घर में दक्षिण-पूर्व की दिशा को हमेशा ऊंचा रखना चाहिए। इससे घर में हमेशा समृद्धि बनी रहती है। वहीं अगर यह भाग नीचा रहता है तो घर में धन की हानि बनी रहती है। दक्षिण और पूर्व के भाग को आग्नेय कोण के नाम से जाना जाता है।

बहुत प्रभावी हैं ये आसान से वास्तु टिप्स, इससे पहले शायद ही पढ़े हों

ऐश्वर्य संपन्न होता है मकान मालिक

घर के दक्षिण भाग को हमेशा ऊंचा रखना चाहिए। इससे घर हमेशा बीमारी से मुक्त रहता है और मकान मालिक ऐश्वर्य संपन्न होता है। वहीं यह भाग अगर नीचा है तो घर में किसी ना किसी को बीमारी लगी रहती है।

बढ़ता है मान-सम्मान

घर के दक्षिण-पश्चिम भाग को भी हमेशा ऊंचा रखना चाहिए तो आप दिन ब दिन धनवान होते जाएंगे साथ ही समाज में मान-सम्मान भी बढ़ता जाएगा। याद रखें कि दक्षिण-पश्चिम भाग में बोरिंग या पानी का सोर्स होने से वास्तु दोष होता है। इससे घर में शांति नहीं रहती है।

वास्तु के लिए दिशाओं को समझें

बीमारियों पर होता है खर्च

अगर घर का पश्चिम भाग ऊंचा है तो वहां बच्चे हमेशा स्वस्थ रहते हैं। वरूण पश्चिमी दिशा के देवता हैं और ज्योतिष के अनुसार, शनिदेव पश्चिम दिशा के स्वामी है। लेकिन पश्चिम की ओर सोने से अनेक प्रकार की परेशानी होती है। यह भाग नीचा रहने से घर के पुरुषों की बीमारियों पर अत्यधिक धन खर्च होता है।

राहु ग्रह करता है घर के गोदाम का प्रतिनिधित्व, इन बातों रखें ध्यान

होती है धन की हानि

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर का अगर उत्तर-पश्चिम भाग ऊंचा है तो ऐसे घर में हमेशा धन की हानि होती है। उत्तर-पश्चिम दिशा को वाय्वय दिशा के नाम से जाना जाता है। वहीं उत्तर-पूर्व का भाग ऊंचा है तो घर अत्यधिक कष्ट होता है। घर में किसी ना किसी तरह की समस्या रहती है।

जानें ईशान कोण में क्या बनाने पर कैसा फल मिलता है

सुनने को मिलती है बुरी खबर

वास्तु के अनुसार, घर का उत्तर भाग यदि ऊंचा है तो वहां रोगकारक होता है। उत्तर दिशा को मातृ स्थान भी कहा गया है। इस दिशा को खाली रखना चाहिए। वहीं अगर घर का पूर्व भाग ऊंचा है तो वहां संतान से संबंधित बुरी खबर सुनने को मिलती है।

Source : indiatimes.com

Related Articles