राशिफल

भविष्य का संकेत देते हैं ये सपने, बस समझने की जरूरत है

दिनभर के कामों की थकान के बाद जब हम सोते हैं तो कई बार हमारा शरीर तो सो जाता है लेकिन दिमाग पूरी तरह सो नहीं पाता। ऐसे में हमारे अचेतन मन में कई तरह के विचार चलते रहते हैं, जो हमें अक्सर स्वप्न के रूप में दिखाई देते हैं। जानकारों का मानना है कि अक्सर वही चीजें हमें स्वप्न में दिखाई देती हैं, जो हम अपनी जाग्रत अवस्था में सोचते हैं। वहीं, ज्योतिष और स्वप्न शास्त्र में सपनों को भविष्य के संकेतों के रूप में माना जाता है। आइए, जानते हैं कि सपने में दिखनेवाली घटनाओं का क्या मतलब होता है…

काजल लगाते देखना

आपने सपने में खुद को काजल लगाते हुए देखा है तो स्वप्नशास्त्र में इसका अर्थ होता है कि निकट भविष्य में आपको शारीरिक कष्ट हो सकता है। जैसे, कोई छोटी या बड़ी बीमारी हो सकती है या चोट लग सकती है। इस तरह का सपना देखने के बाद डरने की जरूरत नहीं है। बल्कि आपको अधिक सतर्कता बरतनी चाहिए। जब आप सजग रहेंगे तो बीमारी और चोट दोनों से बचे रहेंगे।

यह भी पढ़ें: जल्दी शादी और सुखी वैवाहिक जीवन की निशानी हैं ये रेखाएं

बंद दरवाजा देखना

अगर सपने में आप कहीं जा रहे हैं या अपने घर आ रहे हैं और आपको हर जगह दरवाजे बंद मिलते हैं तो इसका अर्थ माना जाता है कि आनेवाले समय में आपको धन की हानि हो सकती है। स्वप्न एक भाषा और संकेत है तो क्यों न इस संकेत के आधार पर हम सतर्कता बरतें। पैसे को सहेजकर रखें और धन से जुड़े सभी मामलों को निपटाते समय सभी कागज ध्यान से पढ़ें।

खुद को चश्मा लगाए हुए देखना

अगर आप आमतौर पर चश्मा नहीं लगाते हैं लेकिन सपने में खुद को चश्मा लगाए हुए देखते हैं तो यह इस बात का संकेत माना जाता है कि आपको जल्द ही किसी ज्ञान की प्राप्ति होगी या आपका कोई शैक्षणिक परिणाम बहुत अच्छा रहेगा।

इन्हें देखने से होता है धनलाभ

अगर आपको सपने में जलता हुआ दीपक दिखाई दे या आप खुद को आम खाते हुए देखें तो इसका अर्थ होता है कि जल्द ही आपको धन की प्राप्ति होगी। वहीं अगर आपको गोबर दिखाई दे तो इसका अर्थ माना जाता है कि आपको अपने पशुओं से लाभ होगा।

ये होते हैं कठिनाई का संकेत

अगर आप सपने में खुद को परेशानी में घूमते हुए देखते हैं तो इसका अर्थ होता कि कोई अनजान शत्रु आपको नुकसान पहुंचा सकता है। सपने में कैंची देखने का अर्थ माना जाता है कि आपके घर में किसी तरह का क्लेश हो सकता है। अगर सपने में आप किसी को अपना पीछा करते हुए देखते हैं तो इसका अर्थ होता है कि आप किसी तरह की असुरक्षा की भावना से जूझ रहे हैं या मन के किसी भाव से दूर भागना चाहते हैं।

इन सपनों से मिलता है लाभ

सपने में लाठी देखने का अर्थ होता है कि आपको यश की प्राप्ति होगी। सपने में खुद को अंगूठी पहनते हुए देखने का अर्थ होता आपको अच्छा जीवनसाथी मिलेगा और सपने में सब्जियां देखने का अर्थ होता है कि जीवन में खुशियां आनेवाली हैं।

ये सपने हैं अच्छे वक्त का संकेत

सपने में खुद को नदी में स्नान करते हुए देखने का अर्थ होता है कि ऑफिस में बॉस से आपको लाभ मिलेगा। सपने में रुई या कॉटन देखने का अर्थ होता है कि शारीरिक रोगों के दूर होने का समय आ गया है। वहीं सपने में जामुन देखने का अर्थ जीवन की समस्याओं के खात्में से माना जाता है।

इस डर का है यह निदान

अगर आप कोई डरावना सपना देखते हैं और इस डर से आपकी नींद खुल जाती है तो किसी को कुछ भी कहे बिना आप अपने मंदिर में ईष्ट देव के समक्ष जाएं और उनसे इस सपने के बारे में कहें और हर दुख से आपकी रक्षा करने की विनती करें। आपको कष्टों से मुक्ति मिलेगी। आप चाहें तो तुलसी से भी अपने बुरे सपने बता सकते हैं। लेकिन इससे पहले इन डरावने सपनों के बारे में किसी से कुछ न कहें।

यह भी पढ़ें: नरक में दुख भोगने के बाद फिर मिलता है अगला जन्म, इस रूप में होते हैं पैदा

Source : indiatimes.com

Related Articles